Ads Header

How to identify Trade ? स्टॉक मार्केट में प्रॉफिटेबल ट्रेड की पहचान कैसे करे ?

दोस्तों, आज हम यहाँ पर मिलकर, स्टॉक मार्केट में प्रॉफिटेबल ट्रेड की पहचान कैसे करे ? यह समज़ने की कोशिश करेंगे। यह हम, स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का असली मतलब क्या है ? यह समज़ने से शुर करेंगे। फिर ट्रेडिंग का नतीजा क्या होता है ? यह समझेंगे। 

            और फिर हम प्रॉफिटेबल ट्रेडिंग के लिए प्राइस एक्शन की आवश्यकता को समझेंगे।  इससे "प्रॉफिटेबल ट्रेड की पहचान" करना आसान होगा। है ना ? तो आइए शुरू करते है। 

Trade identifying and Conformation in Hindi.
Trade identifying and Conformation in Hindi.


यहाँ पर हम प्राइस एक्शन को नए नजरिए से जानेंगे। हो सकता हैं की, मैं गलत साबित हो जाऊँ! जैसा की ज्यादातर मामलों में होता हूँ। लेकिन इस महत्वपूर्ण टॉपिक पर बात करना शुरू करता हूँ और सही, गलत का फैसला आपपर छोड़ देता हूँ। 

ट्रेडिंग 

ट्रेडिंग याने की व्यापार। व्यापारी माल खरीदता है। उसपर मुनाफा जोड़कर बेचता है। सही है?

            बाजार में डिमांड-सप्लाई के कारण भाव बढ़ते-गिरते रहते है। इनके चलते व्यापार में कभी घाटा उठाना पड़ सकता है। और कभी बड़ा मुनाफा भी होता है। और कुल मिलाकर ठीकठाक मुनाफा होता है बशर्ते व्यापारी कुशलता से व्यापार करे। 

    ट्रेडिंग की डेफिनेशन 

            तो यहांपर ट्रेडिंग की डेफिनेशन ऐसी बनती है की, वस्तुओं को कम प्राइस पर खरीदकर सही मुनाफा जोड़कर ज्यादा भाव पर बेचना। 


    स्टॉक मार्केट 

    स्टॉक मार्केट यह एक मार्केट-प्लेस है। यहांपर ट्रेडर्स इकट्ठा होकर शेयर्स की लेनदेन करते है। 


    स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग

    इस टॉपिक की चर्चा, हम सब मिलकर जिम्मेदारी के साथ करेंगे और कुछ बढ़िया पॉइंट्स को समझ कर इस्तेमाल करेंगे। यह सही रहेगा। तो चलिए शुरू करते हैं। 

            एक व्यापारी आम तौर पर ट्रेडिंग की जो प्रोसेस अपनाता है उससे थोडासा अलग प्रोसेस स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में अपनाना पड़ता है। कभी-कभी यह अलग प्रोसेस साधारण व्यापारी भी अपनाता है। जब की उसे नॉलेज होता है डिमांड और सप्लाई का। 

            वह चीजों को जमा करता है जब सप्लाई ज्यादा होती है। जाहिर-सी बात है तब चीजें कम भाव पर मिलती है। और उन्हें बेचना शुरू करता है जब सप्लाई कम होकर डिमांड बढ़ने लगती है। इससे उसकी चीजें वह ज्यादा दाम पर बेच सकता है। 


    स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का असली मतलब क्या है ? 

    हम आम तौर पर, ख़रीदे हुए शेयर्स को मुनाफा जोड़कर बाजार में बेच नहीं सकते। हमें चाहिए की बाजार-भाव बढ़े। तभी हमें मुनाफा होता है। है ना?

    और जब हम शॉर्ट सेल करते है तो बाजार-भाव गिरे तो वापिस खरीदने पर हमें मुनाफा होता है। 


    स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का नतीजा क्या होता है ?

    यहाँ तक हमें समझ आया की, स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का नतीजा पूरी तरह से बाजार-भाव पर निर्भर करता है। हमारे ट्रेड्स सही या गलत नहीं होते है बल्कि सही या गलत साबित होते है।

            

    स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का सच

    हमारे द्वारा ट्रेड लेने के बाद की स्थिति को हम नियंत्रित नहीं कर सकते। ट्रेड में एंटर करने के बाद हम पूरी तरह से स्टॉक मार्केट पर डिपेंड होते है।

            इसीलिए ट्रेडिंग का लगातार अभ्यास याने की प्रैक्टिस महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ट्रेडिंग का अपना सेटअप बनाना, उसे अपडेट रखना और उसीमे ट्रेडिंग करना अच्छा होता है। 

    SBI 15 Min. Chart from 20-08-2024 to 23-08-2024
    SBI 15 Min. Chart Shows range-bound movements.


    SBI चार्ट लेटेस्ट मूवमेंट

    यहाँ पर SBI का 20-08-2024 से 23-08-2024 तक का लेटेस्ट चार्ट लिया है, इससे हम समझ सकते है की, हम मार्केट पर निर्भर होते है मुनाफा कमाने के लिए।  

            इमेज में साफ़ दिखता है की, कामकाज रेंज में हो रहा है। ऐसे मार्केट कंडीशन में छोटे प्रॉफिट हो सकते है। लेकिन स्टॉप लॉस हिट होने की संभावनांए भी ज्यादा होती है। 


    प्रॉफिटेबल ट्रेड की पहचान कैसे करे ?

    हमें सीखना चाहए की, हम प्रॉफिटेबल ट्रेड की पहचान कैसे करे ? यह हम कर सकते है अभ्यास से। इसमें टेक्निकल और फंडामेंटल एनालिसिस शामिल होता है। 

    अभ्यास याने की प्रैक्टिस से हम यह सिखते है की कौनसी बातों को इग्नोर करना है और कौनसी बातों को ध्यान में लेकर चलना है। यह हर ट्रेड के लिए अलग-अलग हो सकता है। 


    प्राइस एक्शन

    मान लो की, शेयर बाजार एक नाटकीय मंच है जहां प्राइस एक्शन का प्रदर्शन चल रहा है। प्रत्येक शेयर एक अभिनेता है, और इसकी कीमत में उतार-चढ़ाव कहानी के मोड़ हैं। 

            HDFC Bank को मुख्य भूमिका में देखेंगे - इसकी कीमत लगातार बढ़ रही है, जिससे ट्रेडर्स में तनाव और उत्साह पैदा हो रहा है। दर्शक ट्रेडर्स मंत्रमुग्ध हैं, प्रत्येक नए दृश्य के लिए उत्सुक हैं।

            फिर, कहानी अप्रत्याशित मोड़ लेती है। HDFC Bank के शेयर्स की कीमत लड़खड़ाती है, जिससे संघर्ष और अनिश्चितता शुरू होती है। जैसे-जैसे शेयर चुनौतियों का सामना करता है, नाटक बढ़ता जाता है, जिससे ट्रेड में सहभागी ट्रेडर्स चिंतित हो जाते हैं और सोचते हैं कि कहानी कैसे सुलझेगी। 

            "प्राइस एक्शन केवल संख्याओं के बारे में नहीं है; यह शेयर बाजार की भावनात्मक लय है, जो सामूहिक भावना को दर्शाती है।" 

            टेक्निकल एनालिसिस करने वाले स्क्रिप्ट राइटर के रूप में कार्य करते हैं, भविष्य की गतिविधियों का पूर्वानुमान लगाने के लिए सिर और कंधे या ट्रेंडलाइन जैसे पैटर्न की व्याख्या करते हैं। उनका काम विकसित हो रही कहानी को समझना और अगले दृश्य का अनुमान लगाना है।

            हमें इन्ही के साथ अपना तालमेल बिठाना होता है, ताकि हम प्रॉफिटेबल ट्रेड की पहचान कर सके। 

            इसमें फियर और ग्रीड का मिश्रण होता है। स्टॉक मार्केट का प्रदर्शन एक गतिशील कहानी है, और प्रत्येक ट्रेडर इस चल रहे ट्रेडिंग सेशन में अपनी भूमिका निभाता है, जहां असली कला प्राइस एक्शन के उतार-चढ़ाव को समझने और उससे निपटने में ही है।


    स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में अच्छा नतीजा कैसे प्राप्त करे?

    शेयर बाजार के भव्य रंगमंच में, असली कला प्राइस एक्शन की पटकथा में महारत हासिल करने में है। 

            यह प्रत्येक बढ़त और गिरावट को समज़ने, कथानक के खुलने के साथ-साथ होने वाले उतार-चढ़ाव को समझने के बारे में है। जब हम इस गतिशील प्रदर्शन की लय को समझ लेते हैं, तो अगले कार्य का अनुमान लगा सकते हैं और संभावित लाभ के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं। 

            जिस तरह एक कुशल निर्देशक कहानी को निर्देशित करने के लिए पंक्तियों के बीच पढ़ता है, उसी तरह समझदार ट्रेडर अवसरों को भुनाने और लाभ कमाने के लिए प्राइस मूवमेंट की व्याख्या करते हैं। इस निरंतर विकसित होने वाले प्राइस एक्शन में बारीकियों को समझने से ही हम स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग में अच्छा नतीजा कैसे प्राप्त कर सकते है। 


    उपयुक्त जानकारी

    शेयर्स प्लेजिंग क्या है ? शेयर्स प्लेज करके ट्रेडिंग कैसे करें ?

    शेयर की फेस वैल्यू, इन्ट्रिंसिक वैल्यू और मार्केट वैल्यू का मतलब क्या होता है ?


    स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के बारे में हमने यह जाना।

    स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसा कमाने के लिए हमें प्राइस एक्शन समझ में आना आवश्यक होता है। और लगातार बनते-बिगड़ते ट्रेंड्स को ध्यान में लेते हुए चलना होता है। 

    हमने यह जाना की, स्टॉक मार्केट में प्रॉफिटेबल ट्रेड्स की पहचान करके ट्रेडिंग में अच्छा नतीजा कैसे प्राप्त करे? चार्ट पैटर्न बनना शुरू होते ही उनका पता लगाना और उसे लीड करना, उसके साथ बने रहना हमें प्रॉफिटेबल ट्रेडर बना सकता है। 


    Post a Comment

    0 Comments