Ads Header

Keltner Indicator in Hindi. स्टॉक मार्केट का केल्टनर इंडिकेटर कैसे काम करता है ?

दोस्तों, आज हम यहां पर मिलकर, "keltner Indicator" के बारे में जानकारी लेंगे। इसमें स्टॉक मार्केट के टेक्निकल एनालिसिस के नए तरीके को समझेंगे। केल्टनर इंडिकेटर क्या है ? स्टॉक मार्केट का केल्टनर चॅनेल्स इंडिकेटर कैसे काम करता है ? keltner Indicator का उपयोग कैसे करें ? यह जानकारी लेंगे। तो आइए शुरू करते हैं। 

            टेक्निकल एनालिसिस के इंडीकेटर्स का इस्तेमाल हम चार्ट पर आगे क्या हो सकता है ? यह देखने के लिए करते हैं। कई सारे इंडीकेटर्स चार्ट पर चल रहे ट्रेंड को बढ़िया तरीके से दर्शाते हैं। इनमें से EMA (एक्सपोनेंशिअल मूविंग एवरेज) और ATR (एवरेज ट्रू रेंज) इन इंडिकेटर्स का कॉम्बिनेशन बनाकर केल्टनर इंडिकेटर तैयार किया है। 

            इस इंडिकेटर के मदद से हम स्टॉक मार्केट में चल रहे ट्रेंड का पता लगा सकते है। और डिसिप्लिन तरीके से ट्रेडिंग कर सकते है। 

Stock Market Keltner Channels in Hindi.
Keltner Channels Indicator in Hindi.


केल्टनर चॅनेल्स इंडिकेटर का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। तो चलिए आगे बढ़कर इस इंडिकेटर को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं। 

     

    टेक्निकल एनालिसिस 

    स्टॉक मार्केट में शेयर्स के, इंडेक्स के चार्ट को ट्रैक करना टेक्निकल एनालिसिस कहलाता है। 

    टेक्निकल एनालिसिस याने कि, चार्ट देखकर स्टॉक मार्केट में अभी क्या चल रहा है और आगे क्या होने की संभावनाएं बन रही है इसका एनालिसिस करना होता है। 


    टेक्निकल एनालिसिस इंडिकेटर

    "स्टॉक मार्केट टेक्निकल एनालिसिस इंडिकेटर यह स्टॉक मार्केट के टेक्निकल एनालिसिस में इंडिकेशन याने कि सुचना देने वाला साधन होता है।"

                शेयर के चार्ट पर इंडिकेटर का इस्तेमाल करके शेयर के कीमत की दिशा के बारे में सूचना हासिल की जाती हैं। और चालू ट्रेडिंग सेशन में और नजदीकी भविष्य में शेयर की कीमत कितना ऊपर और कितनी नीचे जा सकती है ? इसके बारे में सूचना हासिल करने के लिए भी इंडीकेटर्स का इस्तेमाल करते हैं। 

                इस प्रकार की सूचनाएं स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट करने के लिए बहुत ही उपयुक्त साबित होती है। स्टॉक मार्केट के इंडीकेटर्स को सेट करने पर यह चार्ट पर या चार्ट के नीचे ऑटोमेटेकली दिखाई देते हैं। और जैसे-जैसे चार्ट पर मूवमेंट बनते हैं वैसे-वैसे टेक्निकल एनालिसिस के इंडीकेटर्स भी इंडिकेशन दिखाते हैं। यहाँ पर कुछ इंडीकेटर्स की लिस्ट उपलब्ध है। 

    स्टॉक मार्केट इंडिकेटर Know Sure Thing

    Donchian Channels

    Stock Market MACD Indicator


    केल्टनर इंडिकेटर  क्या है ?

    टेक्निकल एनालिसिस के इस इंडिकेटर का नाम, "केल्टनर इंडिकेटर " है। इसके उपयोग स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में, बायिंग और सेलिंग के डिसीजन लेने के लिए कर सकते हैं। 

    Stock Market Indicator Keltner Channel in Hindi.
    Keltner Channel indicator on HCL Tech 15 Min. Chart.


    केल्टनर इंडिकेटर का उपयोग कैसे करें ?

    1 ) केल्टनर चॅनेल्स इंडिकेटर का उपयोग करने के लिए, इसे चार्ट पर सेट करना होता है। 

    2 ) इसमें कुल तीन लाइन्स होती है। जो की चार्ट के साथ-साथ ऊपर निचे होती रहती है। इनके अनुसार ट्रेडिंग के अवसर तलाश करके इन्हें नोट करना चाहिए। 

    3 ) चार्ट जैसे ही मिडल लाइन के ऊपर जाने लगता है हमें बायिंग का ट्रेड लेना है। और स्टॉप लॉस निचली लाइन के थोड़ा निचे लगाना है।

    4 ) चार्ट ऊपरी लाइन के ऊपर जाने लगता है तो हमें प्रॉफिट के साथ ट्रेड में बने रहना है। अब हम अपना स्टॉप लॉस ट्रेल करके मिडल लाइन के थोड़ा-सा निचे सेट करेंगे। 

    5 ) जैसे ही चार्ट मिडल लाइन को निचे की तरफ ब्रेक करता है हमें ट्रेड क्लोज करना है। 


    विशेष बात

    इस इंडिकेटर का इस्तेमाल करने से पहले पेपर ट्रेडिंग जरूर की चाहिए। तैयार होना चाहिए। व्होलाटाइल और साइड-वेज मार्किट में इस इंडिकेटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 


    हमने यह जाना

    हमने यहाँ पर स्टॉक मार्केट में टेक्निकल एनालिसिस क्या होता है ? टेक्निकल एनालिसिस के इंडिकेटर्स क्या होते हैं ? यह जाना। और "स्टॉक मार्केट का टेक्निकल एनालिसिस इंडिकेटर  : केल्टनर इंडिकेटर " के बारे में जानकारी ली। 

                यह स्टॉक मार्केट का बढ़िया टेक्निकल एनालिसिस इंडिकेटर है। यह स्टॉक मार्केट में आज के ट्रेडिंग सेशन में बन रही ट्रेडिंग की संभावनाओं को सूचित करता है। 

                सेकंड ओपिनियन लेना यह इस इंडिकेटर का बेहतर इस्तेमाल है। इसके द्वारा दिखाए गए ट्रेड्स को फॉलो करना है या नहीं इसका कोई कंपल्शन नहीं है। 


    Post a Comment

    0 Comments