Ads Header

स्टॉक मार्केट इंडिकेटर Know Sure Thing (KST) हिंदी में। Technical Analysis Indicator KST in Hindi.

दोस्तों, आज हम यहाँ पर मिलकर, "स्टॉक मार्केट इंडिकेटर Know Sure Thing (KST) के बारें में हिंदी में जानकारी लेंगे।" इसमें Know Sure Thing (KST) इंडिकेटर क्या है ? स्टॉक मार्केट में Know Sure Thing इंडिकेटर का महत्व क्या है ? Know Sure Thing इंडिकेटर का फार्मूला क्या है ? Know Sure Thing इंडिकेटर किसने बनाया है यह जानकारी लेंगे। तो आइए शुरू करते हैं।

Stock Market Indicator KST In Hindi.
Stock Market Indicator Know Sure Thing (KST) In Hindi.


Know Sure Thing (KST) यह स्टॉक मार्केट के टेक्निकल एनालिसिस का इंडिकेटर है। इससे स्टॉक मार्केट में चार्ट एनालिसिस किया जाता है। Donchian Channels यह इंडिकेटर चार्ट पर दिखाई देता है और Know Sure Thing यह चार्ट के निचे दिखाई देता हैं। इस बात पर हम सभी सहमत हो सकते है की, हमें स्टॉक मार्केट में से पैसा कमाने के लिए ऐसे इंडिकेटर्स का कॉन्बिनेशन बनाना चाहिए। इस तरह के कॉन्बिनेशन स्ट्रेटजी के अंतर्गत आते हैं।

     

    स्टॉक मार्केट इंडिकेटर Know Sure Thing (KST)

    इस इंडिकेटर को शॉर्ट फॉर्म में Know Sure Thing इंडिकेटर को KST और Stock Market KST भी कहा जाता है। 

    How to know Stock Market KST Indicator.
    Image 1 Stock Market KST Indicator on Bandhan Bank 15 Min. Chart.


    यह इंडिकेटर चार्ट के नीचे शो होता है। इमेज 1 में हमने बंधन बैंक का, 15 मिनट का कैंडल स्टिक चार्ट लिया है। चार्ट पर Know Sure Thing इंडिकेटर का सेटअप किया है। इसमें हम हरे रंग की और लाल रंग की दो लाइन्स देख रहे हैं। यह लाइन्स एक दूसरे को क्रॉस करते हुए सेंटर लाइन के ऊपर नीचे आती जाती दिखाई देती है। 

                Stock Market MACD Indicator में भी दो लाइन्स के साथ हिस्टोग्राम दिखाया जाता हैं। इसे हम यहीं से दूसरे पेज पर जाकर पढ़ सकते हैं। 

     

    स्टॉक मार्केट Know Sure Thing इंडिकेटर का महत्व

    इस इंडिकेटर को विस्तार से जानना शुरू करने से पहले हम इसके महत्व पर एक नजर डालते हैं। स्टॉक मार्केट में चाहे हम ट्रेडिंग करते हो या इन्वेस्टमेंट करते हो। हमें चाहिए होता है कि, हम "जाने सही बात।" और ऐसा करने के लिए यह इंडिकेटर महत्वपूर्ण साबित होता है। 

                स्टॉक मार्केट यह बहुत ही कॉन्पिटिटिव क्षेत्र है। इसमें सफल होने के लिए बहुत ही कॉम्प्लिकेटेड और अपडेटेड स्ट्रैटेजी की जरूरत होती है। ऐसी स्ट्रैटेजी में "जाने सही बात" याने कि, Know Sure Thing इस इंडिकेटर का महत्वपूर्ण स्थान है। क्योंकि इसमें रेट ऑफ चेंज के साथ ही सिंपल मूविंग एवरेज का भी इस्तेमाल किया है। 

                रेट ऑफ़ चेंज से हमें शेयर की कीमतों में होने वाले बदलाव के दर के बारे में जानकारी मिलती है। और सिंपल मूविंग एवरेज इंडिकेटर से हमें शेयर में चल रहे ट्रेंड का पता चलता है। 

                इस इंडिकेटर में केएसटी लाइन और उसके सिंपल मूविंग एवरेज इंडिकेटर को दर्शाया जाता है। रेट ऑफ चेंज से बनी केएसटी लाइन सेंटर लाइन के ऊपर नीचे आती जाती है। और उस लाइन का सिंपल मूविंग एवरेज इंडिकेटर उसके मूव को दर्शाता है। इस इंडिकेटर की मदद से हम शेयर की कीमतों में Volume के साथ होने वाले बदलाव की दर को और उसमें बन रहे मूव को प्रेडिक्ट कर सकते हैं। इसलिए हमें Know Sure Thing इंडिकेटर को ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी में जरूर शामिल करना चाहिए। 

     

    Know Sure Thing (KST) इंडिकेटर क्या है ?

    यह एक मोमेंटम ऑस्किलेटर है। इसकी मदद से ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स, रेट ऑफ चेंज की गणना आसानी से कर सकते हैं। और इस इंडिकेटर शेयर में बन रहे ओवर-बायिंग और ओवर-सेलिंग पोजीशन को समझा जाता है। 

    Stock Market KST Indicator In Hindi.
    Image 2 Stock Market KST Indicator Setup on Bandhan Bank 15 Min. chart.


    तो जैसा कि, हम इमेज 2 में देख रहे हैं, यह इंडिकेटर चार्ट के नीचे शो होता है। इसका एनालिसिस करने के लिए ट्रेंडलाइन का सेटअप किया जाता है।

    विशेष बात

    1 ) केएसटी लाइन हरे रंग से दिखाई जाती है। 

    2 ) सिग्नल लाइन लाल रंग से दिखाई जाती है। यह केएसटी लाइन का 9 डेज सिंपल मूविंग एवरेज होता है। 

    3 ) सेंटर लाइन ब्लैक कलर याने कि काले रंग से दिखाई जाती है। 

    Know Sure Thing को कैसे समझे ? 

    Stock Market KST को कैसे समझे ?

    1 ) केएसटी लाइन (हरे रंग की लाइन) यह सिग्नल लाइन (लाल रंग की लाइन) के ऊपर जाना शुरू होते ही तेजी का सिग्नल मिलता है। यह स्थिति सेंटर लाइन के नीचे बन रही हो तो दोनों लाइन्स सेंटर लाइन को ऊपर की तरफ क्रॉस करने तक रुकना चाहिए। 

                और जैसे ही यह दो लाइन्स सेंटर लाइन को क्रॉस करती है, शेयर में तेजी का सिग्नल कन्फर्म होता है। ऐसे में हम उस पर्टिकुलर शेयर में खरीददारी कर सकते हैं। 

    2 ) केएसटी लाइन (हरे रंग की लाइन) यह सिग्नल लाइन (लाल रंग की लाइन) के निचे जाना शुरू होते ही मंदी का सिग्नल मिलता है। यह स्थिति सेंटर लाइन के ऊपर बन रही हो तो दोनों लाइन्स सेंटर लाइन को निचे की तरफ क्रॉस करने तक रुकना चाहिए। 

                और जैसे ही यह दो लाइन्स सेंटर लाइन के निचे जाती है, शेयर में गिरावट का सिग्नल कन्फर्म होता है। ऐसे में हम उस पर्टिकुलर शेयर में सेलिंग कर सकते हैं। 

    3 ) केएसटी लाइन और सिग्नल लाइन अगर सेंटर लाइन के पास ही रहे तो No Trade Zone बनता है। ऐसे में ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए। 


    Know Sure Thing इंडिकेटर का फार्मूला

    पहले केएसटी की वैल्यू निकाली जाती है। 

    (RCMA #1×1)

    +(RCMA #2×2) 

    + (RCMA #3×3)

    +(RCMA #4×4) = Know Sure Thing (KST)


    यहाँ पर, 

    RCMA #1 = 10 period SMA of 10 period ROC

    RCMA #2 = 10 period SMA of 15 period ROC

    RCMA #3 = 10 period SMA of 20 period ROC

    RCMA #4 = 15 period SMA of 30 period ROC


    इस फॉर्मूला से केएसटी की वैल्यू निकाली जाती है। इस फार्मूला का इस्तेमाल करके यह इंडिकेटर हमारे चार्टिंग सॉफ्टवेयर में दिखाया जाता है।


    Know Sure Thing इंडिकेटर किसने बनाया है ?

    अब तक हमने समझा कि, स्टॉक मार्केट केएसटी इंडिकेटर यह टेक्निकल एनालिसिस करने का इंडिकेटर है। इसे चार्ट पर लगाकर हम स्टॉक मार्केट में बेहतर परफॉर्मेंस कर सकते हैं। और हमने इसके महत्व को भी समझा। इसके फार्मूला को देखने के बाद हमारे मन में यह सवाल जरूर आएगा कि, यह इंडिकेटर किसने और कैसे बनाया है ? तो आइए यह जानकारी लेते हैं। 

                स्टॉक मार्केट के सक्सेसफुल ट्रेडर और इन्वेस्टर, मिस्टर मार्टिन प्रिंग ने Know Sure Thing यह इंडिकेटर बनाया है। इन्होंने स्टॉक मार्केट टेक्निकल एनालिसिस पर कई सारी किताबें लिखी हैं। 

                इनमें मार्केट मोमेंटम, प्राइस पैटर्न्स और द सक्सेसफुल इन्वेस्टर्स गाइड टू स्पॉटिंग इन्वेस्टमेंट ट्रेंड्स एंड टर्निंग पॉइंट्स जैसी कई सारी मशहूर किताबें शामिल हैं। इन्होंने 1992 में स्टॉक्स एंड कमोडिटीज मैगजीन में "Summed Rate Of Change" याने कि, केएसटी को आर्टिकल के द्वारा प्रकाशित किया। 


    Know Sure Thing इंडिकेटर को क्यों बनाया गया है ?

    स्टॉक मार्केट में शेयर्स के बायिंग और सेलिंग की एक्टिविटी लगातार चल रही होती है। कोई शेयर बढ़ रहा होता है तो कोई शेयर गिर रहा होता है। ऐसे में किसी पर्टिकुलर शेयर में बढ़त और गिरावट के दर को समझना महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इसी से शेयर के कीमत में चल रहे ट्रेंड के बदलाव को समझा जाता है। इस रेट ऑफ़ चेंज को आसानी से समझने के लिए यह इंडिकेटर बनाया गया है। 

    विशेष जानकारी

    स्टॉक मार्केट का केल्टनर इंडिकेटर कैसे काम करता है ?

    हमने यह जाना

    स्टॉक मार्केट के मशहूर ट्रेडर, इन्वेस्टर मिस्टर मार्टिन प्रिंग ने इस इंडिकेटर को बनाया है। यह स्टॉक मार्केट टेक्निकल एनालिसिस का इंडिकेटर है। इसे स्टॉक मार्केट चार्ट के नीचे दिखाया जाता है। 

                इसमें हमने, Know Sure Thing (KST) इंडिकेटर क्या है ? स्टॉक मार्केट में Know Sure Thing इंडिकेटर का महत्व क्या है ? Know Sure Thing को कैसे समझे ? Know Sure Thing इंडिकेटर का फार्मूला क्या है ? Know Sure Thing इंडिकेटर किसने बनाया है ? यह जाना। 

                इस इंडिकेटर में हरे रंग की और लाल रंग की लाइन्स होती है। इनसे स्टॉक मार्केट में चल रहे ट्रेंड के बारे में जानकारी मिलती है। और ट्रेंड में हो रहे बदलाव के बारे में भी जानकारी मिलती है। इस इंडिकेटर को अपने ट्रेडिंग और इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी में शामिल करके हम स्टॉक मार्केट में बेहतर परफॉर्मेंस कर सकते हैं। 


    Post a Comment

    0 Comments