Ads Header

Donchian Channels टेक्निकल एनालिसिस इंडिकेटर इन हिंदी। स्टॉक मार्केट डोनचियन चैनल्स।

दोस्तों, आज हम यहाँ पर मिलकर बोलिंगर बैंड से मिलते-जुलते दिखने वाले "Donchian Channels टेक्निकल एनालिसिस इंडिकेटर" के बारे में जानकारी लेंगे। "स्टॉक मार्केट डोनचियन चैनल्स इंडिकेटर" यह ट्रेडिंग करने के लिए उपयुक्त होता हैं। 

Stock Market Indicator Donchian Channels In Hindi
Stock Market Indicator Donchian Channels In Hindi


स्टॉक मार्केट में चार्ट पर ब्रेक आउट और ब्रेक डाउन होकर जो ट्रेंड में बनते हैं उन्हें आईडेंटिफाई करने के लिए डोनचियन चैनल्स का उपयोग किया जाता है। स्टॉक मार्केट इंट्राडे ट्रेडिंग में MACD इंडिकेटर की तरह यह भी उपयुक्त होता है। 
     

    स्टॉक मार्केट डोनचियन चैनल्स क्या हैं ?

    "डोनचियन चैनल्स यह स्टॉक मार्केट के टेक्निकल एनालिसिस का इंडिकेटर हैं।" यह ट्रेंड फॉलोविंग इंडिकेटर है याने की, यह इंडिकेटर चल रहे ट्रेंड को फॉलो करके ट्रेडिंग सिग्नल्स दिखाता है। स्टॉक मार्केट के सक्सेसफुल ट्रेडर "रिचर्ड डोनचियन" सर इस इंडिकेटर के निर्माता हैं। और इन्होंने इसे अपने नाम से प्रदर्शित किया है। 

                स्टॉक मार्केट में चार्ट पर यह इंडिकेटर सेट करने पर हमें यह दिखाई देता है कि, चार्ट पर कैंडल स्टिक कभी अप्पर लाइन को टच करती हुई बनती है तो कभी लोअर लाइन को टच करती हुई बनती है। 

    डोनचियन चैनल्स ब्रेक आउट

    स्टॉक मार्केट में चार्ट पर कैंडल स्टिक्स मिडल लाइन को ऊपर की तरफ क्रॉस करते हुए निकलती है। अप्पर लाइन को टच करके अप्पर लाइन के साथ ही बुलिश कैंडल स्टिक्स बनने लगती है। इसे इंडिकेटर का ब्रेक आउट माना जाता है। 

    डोनचियन चैनल्स ब्रेकडाउन

    स्टॉक मार्केट में चार्ट पर कैंडल स्टिक्स मिडल लाइन को निचे की तरफ क्रॉस करते हुए निकलती है। लोअर लाइन को टच करके लोअर लाइन के साथ ही बियरीश कैंडल स्टिक्स बनने लगती है। इसे इंडिकेटर का ब्रेक डाउन माना जाता है। 

    विशेष बात

    जिन स्टॉक्स में बढ़िया लिक्विडिटी है उन्ही स्टॉक्स में इसके ब्रेकआउट और ब्रेकडाउन प्रभावी रूप से उभर कर सामने आते हैं। इसलिए चार्ट के Technical Analysis Volume इंडिकेटर का इस्तेमाल जरूर लगाना चाहिए। 


    डोनचियन चैनल्स को कैसे समझे ?

    Stock Market Technical Analysis Indicator.
    Image 1 Donchian Channels Indicator In Hindi


    यह इंडिकेटर तीन लाइनों से मिलकर बनता है। इसमें अप्पर लाइन, मिडल लाइन और लोअर लाइन होती है। यह हम इमेज 1 में देख सकते हैं। 

    1 ) अप्पर लाइन

    अप्पर लाइन यह स्टॉक मार्केट में विशिष्ट समय में चार्ट पर बने हुए हाई प्राइसेस का एवरेज होता है।  

    2 ) मिडल लाइन

    मिडल लाइन यह, अप्पर लाइन और लोअर लाइन का मेडियम होती है, इन दोनों की एवरेज लाइन होती है। इसलिए यह सेंटर में बनती हुई दिखाई देती है। 

    3 ) लोअर लाइन

    लोअर लाइन यह स्टॉक मार्केट में विशिष्ट समय में चार्ट पर बने हुए लो प्राइसेस का एवरेज होता है।   


    डोनचियन चैनल्स के उपयोग

    इस इंडिकेटर का इस्तेमाल करके हम स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में बेहतर परफॉर्मेंस कर सकते हैं। यह इंडिकेटर इंट्राडे ट्रेडिंग के साथ ही बीटीएसटी ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग और पोजीशनल ट्रेडिंग में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

                यहाँ पर हम ट्रेड में एंट्री और एग्जिट करने के लिए, इस इंडिकेटर का बेसिक इस्तेमाल किस तरह से करना है ? इसके बारे में जानकारी लेते हैं। 

    बायिंग करने के लिए उपयोग

    SBI 15 Min. Chart Analysis Donchian Channels For Trading.
    Image 2 SBI 15 Min. Chart Analysis Donchian Channels For Trading.


    इमेज 2 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का 15 मिनट का चार्ट लिया है। चार्ट पर हमने डोनचियन चैनल्स इंडिकेटर का 20 डेज का सेटअप किया है। हम यहां पर देख सकते हैं कि, चार्ट मिडल लाइन के ऊपर निकलने पर बायिंग का सिग्नल मिलता है। 

                इसके बाद कैंडल स्टिक जब कैंडल स्टिक्स अप्पर लाइन को टच करती हुई बनने लगती है तब चार्ट पर ब्रेक आउट होता है। इमेज 2 में हम ऐसे ब्रेकआउट को भी देख सकते हैं। 


    सेलिंग करने के लिए उपयोग

    Stock Market Chart Analysis Donchian Channels.
    Image 3 SBI 15 Min. Chart Analysis Donchian Channels Selling Signals.


    इमेज 3 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का 15 मिनट का चार्ट लिया है। चार्ट पर डोनचियन चैनल्स इंडिकेटर का 20 डेज का सेटअप किया है। हम यहां पर देख सकते हैं कि, चार्ट मिडल लाइन के निचे जाने पर सेलिंग का सिग्नल मिलता है। 

                इसके बाद कैंडल स्टिक जब कैंडल स्टिक्स लोअर लाइन को टच करती हुई बनने लगती है तब चार्ट पर ब्रेक डाउन होता है। इमेज 3 में सेलिंग सिग्नल के बाद बने ऐसे ब्रेक डाउन को हम देख सकते हैं। 


    डोनचियन चैनल्स के फेक सिग्नल्स

    Stock Market Indicator Donchian Channels In Hindi.
    Image 4 SBI 15 Min. Chart with Donchian Channels Fake Signals.


    स्टॉक मार्केट में ट्रेंड को फॉलो करने वाले इंडिकेटर्स कंसोलिडेशन में फेक सिग्नल दिखाते हैं। ऐसा होना लाजमी है क्योंकि कंसोलिडेशन में कोई ट्रेंड नहीं बन रहा होता है। यह No Trade Zone कहलाता है। 

                डोनचियन चैनल्स यह इंडिकेटर चार्ट पर विशिष्ट कालावधी में बने हुए हाय प्राइजेस और लो प्राइसेज के एवरेज चैनल्स से बना है। इसलिए यह इंडिकेटर भी कंसोलिडेशन में फेक सिग्नल दिखाता है। यह हम इमेज 4 में देख सकते हैं। 


    डोनचियन चैनल्स की विशेषता

    यह इंडिकेटर समझने में बहुत ही आसान है। इसकी मिडल लाइन को अच्छे से ट्रैक करना आवश्यक होता है। बढ़िया वॉल्यूम के साथ मिडल लाइन ऊपर की तरफ या नीचे की तरफ ब्रेक होती है तो उसी तरफ का ट्रेंड बनने की संभावना बनती है। इससे शेयर्स के चार्ट पर बन रहे Chart Pattern को कंफर्म करना आसान होता है। 

                जब तक मिडिल लाइन के ऊपर की तरफ या नीचे की तरफ ट्रेंड बना रहता है तब तक उस ट्रेड को हम होल्ड कर सकते हैं। अप्पर लाइन और लोअर लाइन पर हम टार्गेट सेट कर सकते हैं। या फिर जैसे ही मिडल लाइन क्रॉस हो जाती है हमें उस ट्रेड से एग्जिट करना होता है। 


    उपयुक्त जानकारी

    स्टॉक मार्केट इंडिकेटर Know Sure Thing (KST) हिंदी में।

    स्टॉक मार्केट का केल्टनर इंडिकेटर कैसे काम करता है ?


    हमने यह जाना

    Donchian Channels यह स्टॉक मार्केट टेक्निकल एनालिसिस का इंडिकेटर है। इसमें मूविंग एवरेज की 3 लाइन्स होती है। अप्पर लाइन और लोअर लाइन को मिलाकर यह चैनल बना है और मिडल लाइन यह इन दो लाइन्स की एवरेज लाइन होती है। 

                इस इंडिकेटर के मदद से हम ट्रेंड को समझ कर स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं, स्टॉप लॉस और टारगेट कर सकते हैं। हम अपने ट्रेडिंग स्ट्रेटजी में "डोनचियन चैनल्स इंडिकेटर" को शामिल कर सकते हैं। इसका उपयोग से अपनी स्ट्रैटेजी के अनुसार फाइंड किए गए ट्रेड्स को क्रॉस चेकिंग कर सकते हैं। 


    Donchian Channels FAQ's

    1 ) डोनचियन चैनल्स यह किस प्रकार का इंडिकेटर है ?

    डोनचियन चैनल्स यह स्टॉक मार्केट के टेक्निकल एनालिसिस का ट्रेंड फॉलोविंग इंडिकेटर है।

    2 ) डोनचियन चैनल्स की प्रमुख विशेषता क्या है ?

    डोनचियन चैनल्स इंडिकेटर में 3 लाइन्स होती है। इनसे स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में एंट्री और एग्जिट करने के लिए आवश्यक जानकारी मिलती है।

    3 ) डोनचियन चैनल्स पर ब्रेकआउट कब होता हैं ?

    जब शेयर की कीमत मिडल लाइन से ऊपर निकल कर अप्पर लाइन को स्पर्श करती हुई ऊपर बढ़ती है तब डोनचियन चैनल्स पर ब्रेकआउट होता हैं।

    4 ) डोनचियन चैनल्स पर ब्रेकडाउन कब होता हैं ?

    जब शेयर की कीमत मिडल लाइन से निचे जाकर लोअर लाइन को स्पर्श करती हुई निचे जाने लगती है तब डोनचियन चैनल्स पर ब्रेकडाउन होता हैं।

    5 ) किन प्रकार के शेयर्स में डोनचियन चैनल्स का उपयोग करना फायदेमंद होता है ?

    जिन शेयर्स में ज्यादा वॉल्यूम के साथ ज्यादा वोलैटिलिटी होती है उनमे डोनचियन चैनल्स का उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है।


    Post a Comment

    2 Comments

    1. Donchian Channel के उपयोग बढिया हैं। मुझे यह इंडीकेटर अच्छा लगा।

      ReplyDelete
      Replies
      1. Welcome Sir,
        इस इंडिकेटर के उपयोग से हम शेयर के चार्ट पर बायिंग और सेलिंग के ट्रेड्स तलाश सकते हैं। अगर चार्ट पर कंसोलिडेशन होता है तो यह इंडिकेटर फेक सिग्नल दे सकता है। इससे बचने के लिए नो ट्रेड ज़ोन की जानकारी भी अवश्य पढ़नी चाहिए। इससे परफॉरमेंस और भी बेहतर होता है।

        Delete