Ads Header

Intraday Trading in Hindi. Nifty 200 के साथ इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करे ? Profit Making इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी।

दोस्तों, इंट्राडे ट्रेडिंग से पैसे कैसे कमाए ? इंट्राडे ट्रेडिंग का बेस्ट तरीका क्या है ? इंट्राडे ट्रेडिंग में कम समय में पैसे कैसे कमाए ? इंट्राडे ट्रेडिंग में बड़ा प्रॉफिट कैसे कमाए ? इन सारे सवालों के जवाब के लिए आज हम यहाँ पर मिलकर, "Nifty 200 के साथ Intraday Trading कैसे करे ?" यह समझ लेते हैं। 

            इसमें निफ़्टी 200 इंडेक्स क्या है ? निफ़्टी 200 इंडेक्स को कैसे देखें ? निफ़्टी 200 के शेयर्स को ट्रैक कैसे करें ? और निफ़्टी 200 इंटेक्स के साथ इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें ? यह जानकारी लेंगे। यह इंट्राडे ट्रेडिंग करने का नया तरीका है। इसके जरिए हम इंट्राडे ट्रेडिंग में अपने लिए पैसे कमा सकते हैं। तो आइए शुरू करते हैं। 

Intraday Trading with Nifty 200 in Hindi.
Intraday Trading with Nifty 200 in Hindi.


कहते हैं कि, बीएसई के मुकाबले हिंदी में एनएसई में ज्यादा ट्रेडिंग होती हैं। अगर हम डेली वॉल्यूम पर नजर डालें तो यह बात सच साबित होती हैं। ऐसे में हम, एनएसई के निफ़्टी 50 से भी ज्यादा शेयर्स के इंडेक्स Nifty 200 को देख कर इंट्राडे ट्रेडिंग कर सकते हैं। यह स्टॉक मार्केट चर्निंग की ही तरह सेफ स्ट्रेटेजी है। और क्या सच में यह Profit Making इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी हैं या नहीं ? इस सवाल का जवाब निचे हैं। 

      

    Nifty 200 इंडेक्स क्या हैं ?

    स्टॉक मार्केट में कमाई और मुनाफा कमाने की क्षमता के आधार पर बड़ी 200 कम्पनीज को सिलेस्ट करके Nifty 200 इंडेक्स बना हैं। इसमें लार्ज कैप के साथ मिड कैप के शेयर्स भी शामिल किए हैं। 

                NSE के प्रमुख इंडेक्स Nifty 50 से ज्यादा शेयर्स को एकसाथ इस इंडेक्स के जरिए ट्रैक कर सकते हैं। दोस्तों, Nifty 50 को देखना अब तक हमारी आदत बन चुकी हैं। इसमें कोई दोराय नहीं हैं। अब हम कुछ नया ट्राई करेंगे। 


    Nifty 200 के शेयर्स को कैसे देखें ?

    इस इंडेक्स को दो स्टेप्स में आसानी से देखा जा सकता हैं। 

    स्टेप 1 

    Nifty 200 के शेयर्स को देखने के लिए in.investing.com वेबसाइट पर जाएंगे। Search Bar में NSE 200 को सर्च करने पर इस इंडेक्स की जानकारी उपलब्ध होती हैं। 

    Nifty 200 Index Constituents.
    Image 2 Nifty 200 Index Constituents.


    यहाँ Constituents पर CLICK करके Nifty 200 के मोस्ट एक्टिव शेयर्स की लिस्ट उपलब्ध होती हैं। 

    स्टेप 2 

    Nifty 200 Index Constituents change in %
    Image 3 Nifty 200 Index Constituents change in %


    यहाँ Ranking की सेटिंग Most Active पर ही रहने दें। और Change In % पर CLICK करे। अब हमें Nifty 200 के सबसे ज्यादा बढ़ने वाले और गिरने वाले शेयर्स की लिस्ट मिलेगी। 


    Nifty 200 के शेयर्स को ट्रैक कैसे करे ? 

    1 ) अब मोस्ट एक्टिव शेयर्स फ़िल्टर होकर, हमारे सामने तक़रीबन 100 शेयर्स की लिस्ट हैं। इसमें ऊपर की तरफ बढ़ने वाले शेयर्स और निचे की तरफ गिरने वाले शेयर्स हैं। 

    2 ) इनमे से टॉप 10 बढ़ने वाले और टॉप 10 गिरने वाले शेयर्स को हर 10 मिनिट में देखना हैं। 

    3 ) सुबह 9:15 am को लिस्ट के दोनों तरफा के शेयर्स कौन-से हैं ? ऐसे ही 9:25 am, 9:35 am और 9:45 am के देखना हैं। चाहे तो हम इनका स्क्रीन शॉट भी ले सकते हैं। 

                इस तरह से Nifty 200 के मोस्ट एक्टिव शेयर्स को दो-चार दिन ट्रैक करेंगे तो हमारे समझ में आने लगेंगा की, शेयर्स बढ़ना शुरू होते ही किस तरह से इस लिस्ट में ऊपर की पोजीशन पर आने लगते हैं। और शेयर्स गिरना शुरू होते ही किस तरह से इस लिस्ट में निचे की पोजीशन पर जाने लगते हैं। यह समझ में आने लगते ही इनमें इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए हम तैयार होते हैं। यहां तक हमने थ्योरी को समझ लिया है। 


    Nifty 200 के साथ इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करे ? 

    अब हम प्रैक्टिकली ऐसा कर सकते हैं या नहीं यह उदाहरण लेकर समझेंगे। सुबह स्टॉक मार्केट में तेजी बन रही है। हम निफ़्टी 200 के शेयर में से मोस्ट एक्टिव शेयर्स की लिस्ट देख रहे हैं। यहां पर टॉप 10 गेनर्स और टॉप 10 लूजर्स पर हम नजर रख रहे हैं। और हमें यह दिखता है कि, टॉप 10 गेनर्स की लिस्ट में बदलाव होकर कोई नया शेयर आठवें या सातवें पायदान तक ऊपर आया हैं। 

                ऐसे में हमें तुरंत शेयर में बायिंग का ट्रेड लेना चाहिए। क्योंकि जब 200 शेयर में से कोई शेयर टॉप टेन में शामिल हो जाता है तो उसमें बहुत ज्यादा बढ़त आना शुरू हो जाता है। और इस शेयर को हम तीसरे, दूसरे पायदान तक होल्ड करेंगे तो भी बहुत बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं।

    उदाहरण 

    Nifty 200 Index Most Active Shares.
    Image 4 Nifty 200 Index Most Active Shares.


    इसके ऊपर की इमेज नंबर 3 में हम देखते हैं तो वहां पर Bosch का शेयर पहले नंबर पर हैं। और हम अब 3:00 pm को इमेज 4 देख रहे हैं उसमें नंबर वन पर Abbott India का शेयर दिख रहा है। इसका 5 मिनट का चार्ट लगाकर देखते हैं कि, किस तरह से इस शेयर में तेजी बनी हैं। 

    Nifty 200 Top Gainer Abbott India Share 5 Min. Chart.
    Image 5 Nifty 200 Top Gainer Abbott India Share 5 Min. Chart.


    इससे हमें प्रैक्टिकली पता चलता हैं कि, यह शेयर Nifty 200 के टॉप 10 में शामिल हुआ और वहां से इसमें बढ़िया तेजी आई हैं। ऐसे में अगर हम आज के दिन में शुरुआत से इस लिस्ट को ट्रैक करके इसमें बायिंग का ट्रेड लेते तो अच्छा मुनाफा बनता। तो शुरुआत में पूछे गए सवाल का जवाब यह निकला हैं की, यह Profit Making स्ट्रेटेजी हैं। 

                यहाँ हमने उदाहरण पेश किया हैं। इस तरह से ट्रेडिंग करने के लिए हमें स्टॉक मार्केट की अच्छी समझ होना जरुरी होता हैं। पहले तो पेपर ट्रेडिंग करके इसकी प्रैक्टिस करके क्या रिजल्ट्स आते हैं यह देखना चाहिए। और फिर इस तरह से काम करना हैं या नहीं इसका डिसीजन लेना चाहिए।  


    जरुरी बातें और आवश्यक तैयारी 

    निफ़्टी 200 के टॉप गेनर्स, टॉप लूजर्स की लिस्ट देखने के पीछे लॉजिक यह हैं कि, इससे निफ्टी के लार्ज कैप और मिड कैप के मोस्ट एक्टिव शेयर्स की लिस्ट मिल जाती है। अगर हम Nifty 50 को देखें तो वहां पर सिर्फ 51 कंपनीज की ही लिस्ट होती हैं। यहां पर टॉप 200 कंपनियों के लिस्ट में से मोस्ट एक्टिव शेयर्स फिल्टर होकर अवेलेबल होते हैं। 

                आवश्यक तैयारी के बारे में कहा जाए तो, जैसा के ऊपर के लास्ट पैराग्राफ में मेंशन किया हैं, हमें स्टॉक मार्केट की अच्छी जानकारी होना आवश्यक होता है। इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए फियर अँड ग्रीड पर कंट्रोल बनाते हुए टेक्निकल एनालिसिस करना भी आवश्यक होता है। 

                इसका इस्तेमाल हम दूसरे प्रकार से भी कर सकते हैं जैसे की, हमारी अपनी इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटजी है। हम टेक्निकल एनालिसिस के जरिए शेयर को ट्रैक करते हैं और ट्रेडिंग करते हैं। तो इस पद्धति को अपने ट्रेडिंग स्ट्रेटजी में शामिल कर सकते हैं। इससे हमारी एक्जिस्टिंग ट्रेडिंग स्ट्रेटजी का परफॉर्मेंस बढ़िया होता हैं। 


    उपयुक्त जानकारी

    Stock Market में स्विंग ट्रेडिंग कैसे करें ?

    कॉल और पुट ऑप्शंस इंट्राडे ट्रेडिंग में सेकंड ओपिनियन कैसे लें ?

    बैंकिंग स्टॉक्स को पोर्टफोलियो में रखकर उनमे इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करें ?


    हमने यह जाना

    निफ़्टी 200 के शेयर्स में से मोस्ट एक्टिव शेयर की लिस्ट को ट्रैक करके हम इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए पोजीशन बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए हम निफ़्टी 200 शेयर के कॉस्टीट्यूएंट्स में से टॉप गेनर्स और लूजर्स की लिस्ट को बारीकी से ट्रैक करते हैं। 

                इसमें हो रहे बदलाव के आधार पर अपने इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए शेयर सिलेक्ट कर सकते हैं। इससे स्टॉक मार्केट में तेज गति से बढ़ने वाले और तेज गति से गिरने वाले शेयर को हम समय रहते पकड़ सकते हैं। और उसमें अपना ट्रेड बना सकते हैं। 

                इस तरह से काम करने के लिए हमें इंट्राडे ट्रेडिंग का अच्छा अनुभव होना चाहिए। स्टॉक मार्केट में काम करने की अच्छी गति होना भी आवश्यक होता है और अगर हमारी ऑलरेडी इंट्राडे ट्रेडिंग स्ट्रेटजी हो तो, इसे शामिल करके हम बेहतर परफॉर्मेंस कर सकते हैं। 


    Post a Comment

    2 Comments

    1. बहुत बढिया। ऐसी और जानकारी उपलब्ध कराएं।

      ReplyDelete
    2. शुक्रिया सर, हम यहाँ पर ऐसी और भी जानकारी जरूर उपलब्ध कराएंगे। यहाँ पर इंट्राडे ट्रेडिंग, पेपर ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, पोजीशनल ट्रेडिंग और आउट ऑफ द मनी ऑप्शंस ट्रेडिंग के बारे में जानकारी भी उपलब्ध है। हमें उम्मीद है कि, आपको यह जानकारी भी अच्छी लगेगी।

      ReplyDelete