Ads Header

स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड को कैसे कंट्रोल करें ? (तरलमनी. कॉम)


            ये रहे नायाब तरीके, जिनसे हम स्टॉक मार्केट में, अपने डर और लालच 
को पूरी तरह से कंट्रोल कर सकते है। क्या यह मुमकिन है या फिर है एक खोकला वादा, आइए पता लगाते है। 
            इसमें "स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड को कैसे कंट्रोल करें ?" इसके बारे में हिंदी में जानकारी लेंगे। स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड की वास्तविकता को पहचानेंगे और फियर अँड ग्रीड पर काबू पाने के दोन सोलूशन्स के बारे में जानकारी लेंगे। डर और लालच को कंट्रोल करने के फायदे भी समझ लेते हैं। तो यह शुरू करते हैं। 
Fear And Greed
How to control Fear and Greed in Hindi.
 

 
            यहां पर हम लेकर आ रहे हैं दोन सोल्यूशन्स। और इस पर सहमत होने की कोशिश करेंगे कि, क्या इनमें दम है या नहीं। तो जाहिर सी बात है कि, हमें सबसे पहले प्रॉब्लम पर सहमत होना चाहिए। क्योंकि इसी के ऊपर हमारा "स्टॉक मार्केट करियर" निर्भर होता है। 

            "डर और लालच के इस प्रॉब्लम को तो हम सभी फील करते है।" लेकिन क्या कभी किसी ने इसे डिफाइन करने की कोशिश की है? तो चलिए पहले इसे विस्तार से समझते है और आगे बढ़कर इसके सोल्यूशन के बारे में भी जानेंगे। 


    स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड

                स्टॉक मार्केट के बारें में बातें करना और सुनते रहना हमें अच्छा लगता है। "किसी का बड़ा प्रॉफिट हमें ललचाता है।" हम मन ही मन में कई बार ठानते है की मुझे भी यही करना है। अक्सर हम अपने दोस्तों को यह कहते हुए पाते है कि, आज सुबह बॅंक निफ़्टी Out of the Money ऑप्शन ट्रेडिंग में Rs. 25000 लगाया होता तो एक घंटे में ही उसका Rs. 100,000 हो गया होता। "स्टॉक मार्केट में तो बहुत पैसा है, दोस्त!" इन बातों का परिणाम हम पर ऐसा होता है कि, इससे हमारी ग्रीड जाग जाती है। और हम भी लग जाते है। 

                दोस्तों, अब तक हमने अपना डी-मॅट अकाउंट ओपन किया हुआ है। और अब हम पोझिटिव्ह भी है। हमने टेक्निकल एनालिसिस किया है। और फंडामेंटल्स भी जानते है अच्छी तरह से। और "जैसे ही अगले दिन स्टॉक मार्केट ओपन होता है अपना सारा स्टडी और जोश धरा का धरा रह जाता है।" और ऐसा क्यों ना हों? ये स्टॉक मार्केट है। दुनिया के सभी बिज़नेसों का बिज़नेस। डरिए मत, यह तो स्टॉक मार्केट की तारीफ है। 

    विशेष जानकारी

    Stock Market B.T.S.T. कैसे करें ? और S.T.B.T. कैसे करें ?

    स्टॉक मार्केट का ऑप्शन ट्रेडिंग में टार्गेट और स्टॉपलॉस कितना होना चाहिए ?

     

    स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड की वास्तविकता 

                इसे जरा ध्यान से समज़तें है, क्योंकि इसपर हमारा "ट्रेडिंग करियर" डिपेन्ड होता है। स्टॉक मार्केट में हम जो प्रॉफिट कमाते है वह असली याने की वास्तविक होता है। इसलिए यहाँ पर रिस्क और ज्यादा पैसा कमाने की संभावना भी वास्तविक ही होती है। 

                रिस्क से डर लगना और संभावनाओं से जी ललचाना तो बनता ही है। है ना ? और ऐसे में हम काम करने लग जाते है। और अपने डर और लालच पर नियंत्रण ना कर पाने से Stock Market % Game में फँस सकते है। 

                यह स्टॉक मार्केट की वास्तविकता है। और हमें इस वास्तविकता को समझते हुए स्टॉक मार्केट में काम करना चाहिए। तेजी और मंदी के दौर तो आते-जाते रहेंगे। हमें बस अपने स्ट्रेटजी को फॉलो करते रहना होता है। अपनी फियर और ग्रिड से बचने के लिए सोल्यूशन्स यहां पर उपलब्ध है। तो चलिए उनकी जानकारी लेते है। 


    सोल्यूशन - 1 स्क्रीन पे चार्ट के कॅंडल का कलर चेंज करना

                तो चलिए अब बात करते है पहले सोल्यूशन की। "सोल्यूशन यह है की हमें अपने स्क्रीन पे चार्ट के कॅंडल का कलर चेंज करना है।" इसपर हम अपनी भौहें सिकुड़ सकते है। लेकिन यह आजमाया हुआ तरीका है। इसे इस्तेमाल करते ही हमें फर्क महसूस होने लगता है। बड़ी से बड़ी समस्या का सोल्यूशन भी आसान हो सकता है ये अब साबित होगा। तो चलिए इसे चार्ट पर करके देखते है। 

    Fear Greed Control Adjustment on the chart
    Fear Greed control setting on the Chart.
    Image From GCI MT4

                हमारे मन में डर तब आता है जब हम चार्ट पर लाल याने की रेड कॅंडल बनती हुई देखते है। और लालच तब होता है जब हरी याने की ग्रीन कॅंडल बनती हुई देखते है। आप जैसे गुनी लोग यह जानते ही होंगे की समस्या के कारण को डिफाइन करके ही उसपर सोल्यूशन निकाला जा सकता है। 

                तो ना रहेगा लाल रंग और ना हरा। उनकी जगह पर हम नीले याने की ब्लू कलर को चुन सकतें है। इससे डर और लालच को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। यहाँ पर मिलकर हमने यह किया है।

    विशेष उपलब्धि

    हर दिन बैंक निफ़्टी के कॉल और पुट ऑप्शन ट्रेडिंग में सेकंड ओपिनियन कैसे लें ? इसमें "आज की संभावना इंडिकेटर" का जिक्र किया है। हमारा विश्वास है कि, इससे बैंक निफ्टी से पैसे कमाए जा सकते हैं।


    सोल्यूशन - 2 डायव्हर्सिफिकेशन

                इसका मतलब है विविधीकरण। आसान भाषा में बोला जाये तो "अलग-अलग शेयर्स में निवेश करना।" यह लॉन्ग टर्म निवेश के लिए है। इस तरह से इन्व्हेस्टमेंट करने से स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव में अपने इमोशन्स पर नियंत्रण करना आसान होता है।

    Diversification in the Investment
    Diversification in the Investment of the Stock Market.
     

    उदाहरण

                मेरे दोस्त के भाई 'एस कुमार' ने स्टॉक मार्केट में Rs. 10 लाख निवेश करने का प्लान किया। तब उन्होंने बँकिंग, फार्मा, आय. टी., कॅपिटल गुड्स और इंफ़्रा-स्ट्रक्चर सेक्टर की प्रमुख दोन कम्पनीज को सिलेक्ट किया। इस तरह से दस अलग-अलग कम्पनीज में एक्सपर्ट्स की राय और अपने फंडामेंटल स्टडी से निवेश करने का फैसला लिया। और हर एक कंपनी के शेयर्स में Rs. 1 लाख का निवेश किया। 

                इस तरह से उन्होंने स्टॉक मार्केट निवेश की जोखिम को विभाजित किया। अब अगर किसी कारण से किसी एक सेक्टर के शेयर्स गिरते है तो भी 'एस कुमार' को घबराने की आवश्यकता नहीं है। सही है? क्योंकि बाकी सेक्टर के स्टॉक्स अच्छा परफॉर्मन्स करने से टोटल रिजल्ट प्रॉफिटेबल हो जायेगा। 

                निवेश में विविधीकरण करने से मुनाफा धीरे-धीरे बनता है। इससे ग्रीड पर अपने आप ही काबू हो जाता है। और अपना "बेस्ट पोर्टफोलियो" बनता है। इसे लम्बी अवधी के उद्देश्य से किया जाता है। तो इस प्लानिंग में शॉर्ट टर्म लालच के लिए कोई जगह नहीं होती है।  


    डर और लालच को कंट्रोल करने के फायदें 

    1 ) स्टॉक मार्केट में कितना भी उतार-चढ़ाव आये फियर अँड ग्रीड को कंट्रोल करने से हम अपनी इन्व्हेस्टमेंट स्ट्रेटेजी को अच्छे तरीके से फॉलो कर सकतें है।

    2 ) ट्रेडिंग के लिए जो ट्रेड लिया है उसे स्टॉप लॉस या टार्गेट हिट होने तक होल्ड कर सकतें है। इससे ट्रेडिंग परफॉर्मन्स अच्छा होता है। 

    3 ) डर और लालच पर काबू पाने से हम अपना रेग्युलर कामकाज करते हुए अपने पोर्टफोलियो को कम समय में ट्रॅक कर सकते है।

                यही तो महत्वपूर्ण होता है और ऐसा करने से हम स्टॉक मार्केट में "फुल टाइम ट्रेडर" बन सकतें है।


    डर और लालच को कंट्रोल करने के बारें में हमने यह जाना।

                इसमें "स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड को कैसे कंट्रोल करें ?" इसके बारे में जानकारी ली। स्टॉक मार्केट फियर अँड ग्रीड की वास्तविकता को समज़कर फियर अँड ग्रीड पर काबू पाने के दोन सोलूशन्स के बारे में जानकारी ली। डर और लालच को कंट्रोल करने के फायदे भी देखें।

                स्टॉक मार्केट में हम पैसा लगाते है। इसमें पैसा गवाने की जोखिम होती है और कमाने की संभावना भी होती है। तो डर और लालच होना लाजमी है। और यह भावनांए वास्तविक होती है। इन्हें नकारा नहीं जा सकता बल्कि इन्हे कंट्रोल करके ही हम स्टॉक मार्केट में काम कर सकते है। 


    People Also Like 

    स्टॉक मार्केट में अपना बेस्ट पोर्टफोलियो कैसे बनाएं ?

    स्टॉक मार्केट में कितना पैसा लगाना चाहिए ?

    पोजीशनल ट्रेडिंग करने का बेस्ट तरीका क्या है ?

    Stock Market पेपर ट्रेडिंग क्या होता है ? पेपर ट्रेडिंग कैसे करते हैं ?

    इंट्राडे ट्रेडिंग कैसे करते हैं ? 4 प्रमुख तरीके हिंदी में।


    फियर अँड ग्रीड के FAQ


    1) क्या स्टॉक मार्केट में फियर अँड ग्रीड से पूरी तरह से बचा जा सकता है?

    नहीं, लेकिन प्रयास से फियर अँड ग्रीड को कंट्रोल किया जा सकता है।

    2) क्या फ्राइडे को डिलिव्हरी ट्रेड लेने से बचना यह फियर के कारण होता है?

    हाँ, काफी हद तक ऐसा माना जा सकता है। सैटरडे और संडे को रिलॅक्स होने के लिए ऐसा करना सही रहता है।

    3) क्या स्टॉप लॉस लगाना फियर की भावना से होता है?

    नहीं, स्टॉप लॉस, रिस्क को सिमित करने के लिए लगाया जाता है।

    4) स्टॉक मार्केट फियर का लक्षण कौन-सा है?

    स्ट्रेटेजी के अनुसार ट्रेड बन रहा होने के बावजूद ट्रेड नहीं लेना यह फियर का लक्षण है।

    5) स्टॉक मार्केट ग्रीड का लक्षण कौन-सा है?

    स्ट्रेटेजी के अनुसार ट्रेड ना बन रहा होने के पर भी ट्रेड लेना यह ग्रीड का लक्षण है।



    Post a Comment

    3 Comments

    1. Hi, Sagar here,
      this is proven method which I used personally for 3 years. All of YOU CAN use it.

      ReplyDelete
    2. Helpful solution for overcome from fear and greed

      ReplyDelete
      Replies
      1. Thank You, Sir
        We are very happy because of you feel that this is helpful solution.

        Delete