Ads Header

FII Buying Selling Data in Hindi. FII इंडियन स्टॉक मार्केट में क्यों आते है ?

                दोस्तों, यहाँ पर मिलकर हम यह जानेंगे कि, FII इंडियन स्टॉक मार्केट में क्यों आते है ? और FII बायिंग सेलिंग डाटा देखेंगे। इसमें FII क्या होते हैं ? FII क्या करते हैं ? FII आने के फायदे और नुकसान। FII हमारे स्टॉक मार्केट से क्यों चले जाते हैं ? FII जाने के फायदे और नुकसान जानेंगे। तो आइए शुरू करते हैं। 

FII Data Today

Friday, 10-02-2023 F.I.I. Net Selling Rs. 814.40 Cr.

Stock Market FII.
About Stock Market FII Investment.

FII Full Form

Foreign Institutional Investors.

फॉरेन इंस्टीटूशनल इन्वेस्टर्स। 


    FII कौन है ?     (FII Meaning in Stock Market)

    A )     FII याने की स्टॉक मार्केट में निवेश करने वाली परदेसी वित्तीय संस्था होती है। 

    B )    FII मतलब देश के बाहर से देश के इकोनॉमी में इन्व्हेस्टमेंट लेकर आने वाले निवेशक। 

    C )     FII याने की हमारी अर्थ व्यवस्था के सुधार के चलते होने वाले लाभ के लिये विदेशों से आने वाला पैसा।

    उदाहरण 

    हेज फंड, पेंशन फंड, विदेशी बँक्स, इन्शुरन्स फर्म, इत्यादि। 


    FII हमारे स्टॉक मार्केट में क्यों आते है ?

    1 )     हमारे आर्थिक विकास पर विश्वास होने के कारण  

    2 )     हमारी बढ़िया परकीय निवेश की पॉलिसी के कारण।    

    3 )     "हमारे Stock Market के पारदर्शक कारोबार के कारण FII बड़ी मात्रा में निवेश करते है।" 

    4 )     एन. एस. ई., बी. एस. ई. और सेबी की कार्यकुशलता और तत्परता के कारण।     

    5 )     FII को हमारे यहाँ काम करने की सुविधा उपलब्ध होने से वह हमारे यहाँ के ट्रेडिंग और निवेश के अवसरों का फायदा उठाने में सक्षम होते है। इस कारण से वो यहाँ आते है।  

    6 )     बड़ा निवेश करने के लिये, उस निवेश को मॉनिटर करने के लिये और उससे निकलने के लिये हमारे सिस्टम्स पूरी तरह सक्षम है। इसलिए हमारे यहाँ बड़ी मात्रा में पैसा कमाने के लिये उनका यहाँ आना तो बनता ही है।   

    7)     "उनके देश की अर्थ व्यवस्था विकसित होने के कारण निवेश के पर्याप्त मौके उपलब्ध होना कठिन होता है।" और उन मौकों पर निवेश करके आवश्यक मुनाफा कमाना कॉम्पिटिशन के कारण मुश्किल होता है। तो जाहिर है की दूसरे विकल्प ढूँढना जरुरी होता है। 

    8 )     विदेशों में निवेश करने के लिये आवश्यक डाटा का विस्तृत स्टडी करने का मॅकेनिजम और डिसिप्लिन होने के कारण, बड़ी संस्था काफी खर्च करके निवेश के लिये रियल डाटा इकट्ठा कर सकती है। और उससे निकले जानकारी के आधार पर, बड़ा पैसा लगाने की काबिलियत होने के कारण वो यहाँ पर निवेश करते है।    

    9 )     FII उनके अपने देश में काफी बड़ा संघटन होती है। वह कई तरह के इन्व्हेस्टमेंट करती है। "हमारे स्टॉक मार्केट में उनके द्वारा किया गया निवेश उनके लिये बस एक इन्व्हेस्टमेंट टूल के बराबर होता है। इससे उनको रिस्क डिव्हाइडेशन याने की डायव्हरसिफिकेशन का लाभ होता है।"  

    10 )     इंटरनेट की अच्छी सुविधा उपलब्ध होने के कारण FII हमारे यहाँ आराम से, बिना दिक्कत के निवेश और ट्रेडिंग कर सकते है। इसलिए वह हमारे स्टॉक मार्केट में पार्टीसिपेट करने के लिये आते है।    


    FII क्या करते है ?     (FII Activity)

    A)     FII Buying     

    FII स्टॉक मार्केट में लम्बे समय के लिये अपना पैसा लगाते है। उनके निवेश की लिमिट तय होती है। नियमों के अनुसार यह लिमिट बढ़ाई जाती है। 

    FII शेअर्स, बॉन्ड्स, करन्सी और फ्यूचर्स और ऑप्शन्स में भी बायिंग कर सकते है। 

      

    B )    FII Selling

    FII जब अपना पैसा हमारे स्टॉक मार्केट से निकालना चाहते है तब सेलिंग करते है। किसी ख़राब परस्थिति के कारण जोखिम बढ़ती है तो वो सेल करके निकलना पसंद करते है। 

    FII हमारे यहाँ शॉर्ट सेलिंग की पोजीशन भी बना सकते है। इससे स्टॉक मार्केट में काफी ज्यादा गिरावट होती है। इसी लिए स्टॉक मार्केट में स्टॉप लॉस लगाकर ही काम किया जाता है। 


    FII बायिंग सेलिंग डाटा 

    यहाँ पर "03-10-2022 से 02-12-2022 तक का FII बायिंग सेलिंग का डाटा" उपलब्ध है। 

    FII Activity Historical Data From 03-10-2022 To 02-12-2022.
    FII Activity Historical Data From 03-10-2022 To 02-12-2022.


    FII का कॉल पुट डाटा     (FII call Put data)

    FII के फ्यूचर्स और ऑप्शन्स व्यवहार के रेकॉर्ड को कॉल पुट डाटा कहते है। इसे देखने के लिए हम Eqsis पर पढ़ सकते है। तो चलिये आगे बढ़ते है।   


    FII आने के फायदें

    FII आते वक्त खाली हात तो नहीं आयेंगे। जाहिर है की वो पैसा लेकर आते है। तो FII के आने से हमारी इकोनॉमी में पैसा आता है। यह पैसा हमारे अर्थ व्यवस्था के कामों में लगता है।

       

    FII आने के नुकसान

    इनके आने से हमारे रुपया की डिमांड बढ़ जाती है। इससे महंगाई बढ़ती है। यह विदेशी निवेशक कभी कभी कम समय के लिये निवेश करके मुनाफा बुक कर लेते है। इससे स्टॉक मार्केट में काफी उठा-पटक देखने को मिलती है।


    FII हमारे स्टॉक मार्केट से क्यों चले जाते है

    दुनिया में कहीं पर भी कोई आपदा के कारण "अनिश्चितता का माहौल" बनता है तो निवेश को जारी रखने में जोखिम बढ़ सकता है। ऐसी स्थिति में FII अपना पैसा निकालना अच्छा समज़ते है। 

    FII इतनी दूर पराये मुल्क में निवेश करके कोई समाजसेवा तो नहीं करते है। है ना? उनका मेन पर्पज तो पैसा कमाना होता है। ऐसे में अगर हमारे देश में कोई "जोखिम बढ़ने वाली और नुकसान होने की परस्थिति" बन रही हो तो विदेशी निवेशक हमारे देश से चले जाते है। सही है?

    FII के अपने देश में या किसी और देश में कोई खास अवसर बन रहा है तो वो यहाँ से पैसा इकट्ठा करके वहां चले जाते है।  


    FII चले जाने के फायदें 

    FII का निवेश बड़ा होने के कारण जब वो अपना निवेश बेचते है तो शेअर्स की कीमतें गिरती है। ऐसे में अच्छे क्वालिटी के शेअर्स कम कीमत पर खरीदने का अवसर DII और छोटे निवेशकों को मिलता है। अगर बाहरी दुनिया में कुछ हुआ है। और हमारी अर्थ व्यवस्था इससे बाधित न होती है तो ऐसे वक्त पर लम्बे समय के लिए निवेश किया जा सकता है।

     

    FII चले जाने के नुकसान 

    FII के चले जाने से कुछ नुकसान भी है। उनके चले जाने से इकोनॉमी से पैसा बाहर चला जाता है। वो हमारा रुपया लेकर नहीं जायेंगे। वो तो अपनी करेंसी या डॉलर ले जायेंगे। इससे हमारी अर्थ व्यवस्था पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

                Stock Market में भारी गिरावट के कारण कम्पनीज़ का मार्केट कॅपिटल कम होता है। FII के जाने से व्होल्युम कम हो जाता है। इसका असर ट्रेडिंग पर होता है।


    महत्वपूर्ण जानकारी

    Trading Career in Hindi. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग में करियर कैसे करें ?

    स्टॉक मार्केट की जानकारी को फ़िल्टर कैसे करें ?

    स्टॉक मार्केट में फुल टाइम ट्रेडर बनने के 8 स्टेप्स।

    Indai Vix को कैसे समझे ? Nifty Vix इन हिंदी।

    स्टॉक मार्केट वीकली अपडेटस।


    FII के बारें में हमने यह जाना

                    यहाँ पर हमने आसान भाषा में यह जाना की, FII जैसे बड़े निवेशक अपने निवेश पर लाभ कमाने के लिये देश-विदेशों में अपना पैसा लगाते रहते है। बहुत ही डिसिप्लिन के साथ प्रॉपर स्टडी करके वह इतनी दूर से आकर मुनाफा कमाने में सफल होते है। अगर स्टॉक मार्केट में मुनाफा नहीं होता तो वो आते ही क्यों ? है ना ?

                हमने जाना कि, FII क्या होते हैं ? FII क्या करते हैं ? FII आने के फायदे और नुकसान। FII हमारे स्टॉक मार्केट से क्यों चले जाते हैं ? और FII जाने के फायदे और नुकसान के बारें में जानकरी ली। और उनके एक्टिविटी के डाटा के बारे में जाना। इस डाटा का उपयोग हम अपनी ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी बनाने के लिए कर सकते है। 

     


    Post a Comment

    5 Comments

    1. FII ke aane aur jane ke parinaam samaz ke Trading aur Investment karna chahie. Thak You. Keep it up.

      ReplyDelete
    2. Hi Sir,
      F I I ke aane aur jane ke baare men samaz kar hi Stock Market men kaam karna achcha hota hai. Yah samzaa. Thank You. Keep it up.

      ReplyDelete